IBC-24

सर्दी की देखभाल में कितना कारगर है घरेलू उपचार

 

Published on 30 Oct 2018 05:34 PM, Updated On 30 Oct 2018 12:04 PM

ठण्ड के आगमन से  त्वचा में रुखापन आना शुरू हो जाता है। इसके लिए जरुरी है कि हमें अपनी त्वचा और खूबसूरती का ध्यान रखना चाहिए। इन दिनों लड़कियां तरह-तरह ब्यूटी ट्रीटमेंट और प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। लेकिन उन्हें मन माफिक फायदा नहीं मिलता। अगर बात की जाए घरेलू उत्पादों की तो जरुरी है कि हम कुछ खास घरेलु टिप्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। 

नमक पानी को दें महत्व 

अगर आपके चेहरे पर सुबह उठते ही सूजन नजर आए तो ऐसे में नमक वाले गुनगुने पानी से अपने चेहरे को 10 मिनट के लिए धोएं। इससे चेहरे की सूजन धीरे-धीरे कम हो जाएगी और चेहरा एकदम फ्रेश दिखाएंगा।

लिप बाम रोज 

अपने होंठों पर कोई भी कॉस्मेटिक तेल जैसे आड़ू, बादाम या कोई लिप बाम लगाएं। फिर सॉफ्ट टूथब्रश को अपने होंठों पर 1 मिनट के रगड़ें। इससे होंठ उभरे और सेक्सी लगेंगे।  

जैतून तेल 

रोजाना जैतून तेल से अपने चेहरे की मसाज करें। इससे स्किन क्लीन, सॉफ्ट, स्मूद और ग्लो करेगी। मसाज के बाद 7 मिनट तक अपने चेहरे को स्टिम दें। इससे काफी फायदा मिलेगा। 

शहद रोजाना 

अगर आप चेहरे के पिंपल्स से परेशान है और उनसे जल्द राहत पाना चाहती है तो शहद का इस्तेमाल करें। पिंपल्स पर 15 मिनट के लिए शहद लगाए और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इससे पिंपल्स दब जाएंगे और मेकअप करने में आसानी होगी। 

पेडिक्योर 

कांच के जार में क्लीन वॉटर और ऑलिव ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिक्सचर को मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल करें। आप चाहे तो इसमें नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

बेकिंग सोडा 

1 टीस्पून बेकिंग सोडा को एक गिलास गार्म पानी में डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब रूई को इस मिक्सचर में डुबोएं और आंखों के नीचे पड़े काले घेरों पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए ऐसा करें और पानी से धोने के बाद मॉश्चराइजर क्रीम लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होगी। 

केला और अंडा 

1 केले में 1 अंडा, 1 टेबलस्पून शहद और 1/2 आधा गिलास डार्क बियर मिलाकर मास्क तैयार करें। इस पेस्ट को स्मूद होने के बाद 1 घंटे के लिए अपने बालों पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार मास्क का इस्तेमाल करें। इससे बालों में शाइन आएगी। 

वेब डेस्क 

Web Title : Body Care:

ibc-24