IBC-24

आप भी उठाये महाराजा ट्रेन का लुत्फ

 

Published on 02 Nov 2018 07:05 PM, Updated On 02 Nov 2018 01:35 PM

शायद आप यह सोच भी नहीं सकते की भारत में एक ऐसी ट्रेन चलती है जो पूरी दुनियां में फेमस है। आपने दुनियाभर में बहुत-सी रेलगाड़ियां देखी जिनमें से किसी की सुविधाएं आपको पसंद आएगी होगी तो किसी ट्रेन में आपको खूब गंदगी देखने को मिली होगी लेकिन अगर आपको किसी आलिशान महल की तरह सुविधाएं देने वाली ट्रेन में बैठने का मौका मिले तो क्या आप उसमें सफर करना चाहेंगे? जी हां, आपको बता दें कि भारत में ही एक ऐसी ट्रेन है जिसमें आपको किसी लग्जरी रिजॉर्ट में बैठने का अनुभव होगा। फाइव स्टार जैसी सारी सहुलते देने वाली इस ट्रेन का नाम है महाराजा एक्सप्रेस।  

ये भी पढ़ें -वीकेंड में घूमने के लिए खास टूरिस्ट प्लेस

महाराजा एक्सप्रेस दुनिया की सबसे महंगी ट्रेनों में से एक है। यह ट्रेन एक चलता-फिरता फाइव-स्टार होटल है। आपको ट्रेन में सभी शाही सुविधाएं मिलेगी जो आपके साफ को और भी यादगार बना देंगी।  महाराजा एक्स्प्रेस में यात्रियों को मिलेंगे 5 पैकेज ट्रेन में यात्रा के लिए लोगों को पांच तरह के पैकेज मिलेंगे। यह ट्रेन पैकेज में मौजूद जगहों पर ही रूकती है। यात्री वहां घूमने-फिरने के बाद वापस तयशुदा वक्त पर ट्रेन बोर्ड कर लेते हैं।

भारत की मशहूर जगहों पर घूमाएंगी ट्रेन 

ट्रेन दिल्ली या मुंबई से होती हुई आगरा, फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर, रणथंबोर , वाराणसी, लखनऊ, जयपुर, बीकानेर, खजुराहो, उदयपुर स्टेशनों पर रुकती है। ट्रेन में यात्रियों के सोने के लिए 14 केबिन हैं। हर केबिन में फोन, एलसीडी टीवी, डीवीडी प्लेयर, इंटरनेट, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर के साथ-साथ लग्जरी बाथरुम भी मौजूद है।  

ट्रेन में ही मिलेंगा फाइव-स्टार होटल का आनंद

महाराजा एक्स्प्रेस में यात्री अपनी मनपसंद का भारतीय व कॉन्टिनेंटल खाना खा सकते हैं। खाने के लिए ट्रेन में एक पूरा डिब्बा है जो दिखने में किसी रेस्ट्रो की तरह लगता है। खासियत है कि यहां खाना बड़ा लजीजी होता है जिसे सोने व चांदी के बर्तनों में परोसा जाता है।

शाही सुविधाओं का आनंद उठाने के लिए खर्चने होंगे 15 लाख 

हालांकि, महाराजा एक्स्प्रेस की शाही सुविधाओं को मजा लेना आपको इतना इतना सस्ता नहीं पड़ेगा। इस ट्रेन का किराया 1 लाख पचास हजार से शुरू होकर तकरीबन 15 लाख रुपए तक है। 

वेब डेस्क IBC24

 

Web Title : Maharaja Express:

ibc-24