IBC-24

मेटाबॉलिज्म कम होने पर शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण

 

Published on 26 Oct 2018 02:52 PM, Updated On 26 Oct 2018 09:22 AM

हमारे शरीर की ऐसी बनावट होती है कि हम कभी कभी यह समझ ही नहीं पाते की कुछ कमी हो रही है। अचानक इसके लक्षण उस वक्त दिखाई देते हैं जब हमे आगे क्या करना है ये समझ ही नहीं आता। विशेषज्ञ की मानें तो इस समस्या का कारण शरीर में मोटाबॉलिज्म का कम होना है। इस तत्व की कमी से शरीर 4 तरह के खास लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जिससे वजन कम करने में अच्छी-खासी परेशानी आनी शुरू हो जाती है। 

 लगातार दर्द 

कई बार लगातार मांसपेशियों और शरीर में दर्द महसूस होता है। इसका कारण थायरॉयड ग्रंथी में गड़बड़ी भी हो सकता है, जिससे मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ना शुरू होता है। इससे मोटापे की परेशानी आने लगती है। इस लक्षण की अनदेखी न करके डॉक्टर से जाकर अपनी जांच करवाएं।

हर वक्त थकावट महसूस होना

जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म धीमा होता है, वे हमेशा थकावट महसूस करते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए मेटाबोलिज्म रेट बढाने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। एक बार में खाना खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर बाद कुछ न कुछ खाते रहे। 

 पेट की चर्बी दिनों दिन बढ़ना 

बिना कुछ खाए भी पेट के आस-पास की चर्बी बढ़ना मेटाबॉलिज्म रेट कम होने का कारण है। इस तरह का मोटापा कम करने में बहुत परेशानी होती है लेकिन फिर भी पेट कम होने का नाम नहीं लेता। जब भी अचानक वजन बढ़ना महसूस करें तो मेटाबोलिज्म रेट की जांच जरूर करवाएं।

 भूख न लगना

कई घंटे भूखे रहने के बाद भी भूख का अहसास न होना मेटाबॉलिज्म में गड़बड़ी है। 

वेब डेस्क IBC24

Web Title : Metabolism:

ibc-24